इंसान में हौसला हो, तो वह हर कुछ करने में कामयाब हो जाता है

0
7

इंसान में हौसला हो, तो वह हर कुछ करने में कामयाब हो जाता है। ऐसे ही दिव्यांग नारायण राठौर के लिए यह बात सच साबित होती है। दिव्यांगता उनको आगे बढ़ने में रोक नहीं पाई, वे खुद का रोजगार शुरू कर अपने परिवार के साथ खुश हैं। नारायण को आज दमोह में आयोजित दिव्यांग शिविर में ट्राईसिकिल मिली, जिसे पाकर वे बहुत खुश है। उनका कहना है उन्हें अब बाजार आने जाने में होने वाली परेशानी से मुक्ति मिल गई है। नारायण कहते है कि उनकी एक छोटी सी किराना दुकान है,

सामान लेने वे शहर आने या छोटे-मोटे काम के लिए गांव में आते थे तो उन्हें काफी दिक्कत होती थी। दिव्यांग नारायण राठौर कहते है कि सरकार की मदद मिली, सरकार का भला हो, उनकी छोटी सी विनती है कि उन्हें सरकार उनकी किराना व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए मदद मिल जायें, तो उनका व्यापार और बढ़ जायेगा। इनके हौसले के सामने दिव्यांगता बौनी लगती है।

एक और दिव्यांग हेमराज अहिरवार ग्राम अथाई के रहने वाले हैं, आज ट्राईसकिल मिल जाने से वे भी बेहद खुश नजर आये। उनका भी कहना है कि साईकिल सुधारने का काम करते हैं, सरकार से कुछ मदद मिल जायें तो उनका व्यापार बढ़ जायेगा। साथ ही कहते हैं आमदनी भी बढ़ जायेगी।