एमपी में भी मदरसों को तिरंगा फहराने का आदेश, बोर्ड को भेजना होगा फोटोएमपी में भी मदरसों को तिरंगा फहराने का आदेश, बोर्ड को भेजना होगा फोटो

0
27

भोपाल.मध्य प्रदेश मदरसा बोर्ड ने राज्य के सभी मदरसों में 15 अगस्त को झंडा फहराने और राष्ट्रगान समेत दूसरे सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाने के आदेश जारी किए हैं। मदरसों को इसकी फोटो बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा गया है। इससे पहले यूपी मदरसा शि‍क्षा परिषद ने राज्य के सभी मदरसों को पत्र जारी कर 15 अगस्त को तिरंगा फहराने और राष्ट्रगान कराने के निर्देश दिए थे।

इस पत्र को लेकर शुक्रवार को ही विवाद सामने आया था। 3 जुलाई को जारी किया गया पत्र यूपी के सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेजा गया है। उस पत्र में 15 अगस्त के लिए कार्यक्रम तय कर दिए गए हैं। इसके मुताबिक, सुबह 8 बजे झंडावंदन और राष्ट्रगान होगा। 8:10 पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

विरोध भी शुरू…
ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने निर्देश पर सवाल उठाए हैं। कहा, 1947 में देश आजाद होने के बाद से ही लगातार मदरसों में हर साल जश्न-ए-आजादी मनाया जाता है। झंडा फहराने के बाद राष्ट्रगान भी होता है।

आज इस तरह से निर्देश करने का क्या मतलब है? मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार को ये बताना होगा कि क्या इस तरह का आदेश केवल मदरसों के लिए जारी हुए हैं या सरकारी स्कूलों के लिए भी? क्या सरकारी स्कूलों में भी वीडियोग्राफी या फोटोग्राफी कराई जाएगी?