उत्‍तर कोरिया को जवाब देने की तैयारी में जापान, गुआम में तैनात किया मिसाइल

0
23

गुआम पर उत्‍तर कोरिया की ओर से हमले की धमकी के बाद जापान अपने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को तैनात कर रहा है। उत्‍तर कोरिया की अमेरिका को धमकी के बाद अब जापान जवाब देने के लिए तैयारी में जुटा है।

रक्षा मंत्रालय ने पश्‍चिमी जापान के शिमाने, हिरोशिमा और कोचि में पेट्रियॉट एडवांस्ड कैपेबिलिटी-3 (PAC-3) मिसाइल सिस्टम की तैनाती शुरू कर दी है। वर्ष 2009 में जापान ने अपने ऊपर से गुजर रहे एक उत्‍तर कोरियाई रॉकेट को बिना किसी घटना के मार गिराया गया था। उस वक्‍त उत्‍तर कोरिया ने कहा था कि वह टेलीकम्‍युनिकेशन सैटेलाइट लांच कर रहा है लेकिन वाशिंगटन, सियोल और टोक्‍यो भी इंटरकॉंटिनेंटल बैलिस्‍टिक मिसाइल का परीक्षण कर रहे थे।

टेलीविजन फुटेज में मिलिट्री वाहनों को लांचर व सर्फेस टू एयर सिस्‍टम के लिए अन्‍य हथियार ले जाते देखा गया जो कोचि में जापानी बेस में प्रवेश करते दिखे। हालांकि रिपोर्ट्स की पुष्‍टि नहीं हुई थी। लेकिन जापान ने पहले ही प्रण किया था कि उसपर हमला करने वाले उत्‍तर कोरियाई मिसाइलों और रॉकेटों का वह जवाब देगा।

सरकार को इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि पश्‍चिमी जापान में शनिवार तक सिस्‍टम की तैनाती की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जापान सरकार के मुख्‍य प्रवक्‍ता योशीहिदे सुगा ने कहा, उत्‍तर कोरिया की ओर से किसी तरह की कार्रवाई को टोक्‍यो नहीं बर्दाश्‍त कर सकता है और देश का सुरक्षाबल आवश्‍यक कदम उठाएगा।

NO COMMENTS