Ind vs SA 2nd Test: भारत के खिलाफ अब इस खिलाड़ी को हथियार बना सकता है दक्षिण अफ्रीका

0
7

Ind vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच के लिए मेजबान टीम ने दो खिलाड़ियों को नए शामिल किया है। टीम में 21 वर्षीय नए खिलाड़ी लुंगी नगीदी और तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर को जगह दी गई है। साढ़े 6 फीट लंबे लुंगी नगीदी साउथ अफ्रीका के लिए ब्रह्मास्त्र साबित हो सकते हैं। नगीदी ने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था। हालांकि उनका अन्य दो फॉर्मेट में डेब्यू बाकी है। पहले टेस्ट मैच में दिग्गज गेंदबाज डेल स्टेन चोटिल हो गए थे। वह एड़ी में चोट के कारण वह बाकी बची सीरीज में टीम के साथ शामिल नहीं हो पाएंगे। उनके स्थान पर ही नगीदी को टीम में जगह दी गई है।

केपटाउन में खेले गए पहले मैच में वेर्नोन फिलेंडर की शानदार गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। अब अगर टीम इंडिया को सीरीज में बने रहना है तो उसे हर हाल में दूसरा टेस्ट बचाना ही होगा। साउथ अफ्रीका की पिचें उछाल भरी हैं, जो मेहमान टीम के लिए मुसीबत खड़ी कर रहा है।

बता दें कि नगीदी ने 9 प्रथम श्रेणी मैचों की 17 पारियों में 31 शिकार किए हैं। इस दौरान उन्होंने 37 रन देकर 6 विकेट झटके। वहीं बात अगर 3 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों की करें तो इस गेंदबाज ने 6 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

गौर करने वाली बात ये है कि दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन का कहना है कि वह चार तेज गेंदबाजों के शेष दोनों मैच खेलना चाहेंगे। ऐसे अगर मेजबान टीम की यही रणनीति रही तो टीम इंडिया के लिए अगले दोनों टेस्ट जीतने मुश्किल हो सकते हैं। क्योंकि दूसरी पारी में डेल स्टेन जैसे दिग्गज गेंदबाज की अनुपस्थिति के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में भारत को घुटने टेकने पर मबजबूर कर दिया था।

साउथ अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, टेम्बा बावुमा, थ्युनिस डे ब्रूयेन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), अब्राहम डिविलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडन मकरम, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस, एंडिले पेलक्वायो, वेर्नोन फिलेंडर और कगीसो रबाडा।